क्रिकेट के मैदान से आई GOOD NEWS, उत्तराखण्ड को मिले BCCI लेवल के दो नए कोच

316

हल्द्वानी: क्रिकेट के मैदान से उत्तराखण्ड के लिए अच्छी खबर आई है। इस बार किसी खिलाड़ी ने नहीं बल्कि राज्य के दो क्रिकेट कोच ने बीसीसीआई की गुरू लिस्ट में जगह बनाई है। खास बात ये है कि उत्तराखण्ड के एक कोच ने बीसीसीआई की इस परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। देहरादून के रवींद्र सिंह नेगी और पारितोष वैद्य ने बीसीसीआई की कोच के लिए होने वाली लेवल-ए परीक्षा पास कर ली है।

खास बात ये रही कि इस लेवल-ए के लिए आयोजित हुई परीक्षा में कोच रवींद्र सिंह नेगी ने 150 में से 118 अंक लाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया, वहीं पहला स्थान मुरादाबाद के कोच यश शुक्ला ने पाया। उन्होंने 119 अंक प्राप्त किए।

bcci leval a

बता दें कि इस परीक्षा में 32 कोच बैठे थे , जिसमें 12 कोच बीसीसीआई लेवल-बी के लिए एलीजिबल हुए हैं। बता दें कि लंबे वक्त वाद यूपीसीए ने 21 मई से 28 मई तक कमला क्लब में बीसीसीआई लेवल-ए कोर्स का आयोजन किया था। इस परीक्षा में कोच चयन के लिए बीसीसीआई द्वारा गठित नेशनल क्रिकेट एकेडमी की टीम आती है।

इस साल यूपीसीए को लेवल-ए के लिए करीब 300 कोच के आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसके बाद अनुभव को देखते हुए 75 कोच का नाम इंटरव्यू के लिए चयन हुआ।इंटरव्यू में 20 कोच को बीसीसीआई लेवल-ए परीक्षा में बैठने की अनुमति मिली। वहीं 12 आवेदन इंटरनेशनल व रणजी खिलाड़ियों के थे। इस लिस्ट में भारत के स्विंग गेंदबाज प्रवीण कुमार भी शामिल है, जिन्होंने इस परीक्षा को पास किया है।

Bcci level A coach From Uttarakhand (Left Coach Paritosh and Right Coach Ravindra Negi)

 इस कैंप में कोच को क्लास व प्रैक्टिकल दोनों से गुजरना पड़ता है, जो कि नेशनल क्रिकेट एकेडमी से आए विषेशज्ञों द्वारा ली जाती है। इसके बाद रिटर्न परीक्षा होती है, जिसके बाद फाइनल लिस्ट जारी की जाती है।बता दें कि इस परीक्षा के सामने आने के बाद उत्तराखण्ड में कुल 4 बीसीसीआई लेवल के कोच हो गए हैं।

Left side Coach Manoj Rawat Level -b Bcci Right Side- Inder Singh Jetha Coach Level A Bcci

इससे पहले अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी के कोच मनोज रावत बीसीसीआई लेवल-बी और हल्द्वानी क्रिकेटर एकेडमी के कोच इंदर जैठा लेवल-ए है,जिन्होंने टी-20 में सर्विस क्रिकेट टीम की कोच के रूप में भी भूमिता निभाई है। इसके अलावा वो 8 साल आर्मी क्रिकेट टीम के भी कोच रहे हैं।

उत्तराखण्ड के बीसीसीआई मान्यता प्राप्त कोच

  • मनोज रावत, अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी देहरादून – लेवल-बी
  • इंदर जैठा, हल्द्वानी क्रिकेट एकेडमी-लेवल-ए
  • रवींद्र सिंह नेगी-अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी देहरादून – लेवल-ए
  • पारितोष वैद्य – केंद्रीय विद्यालय देहरादून-लेवल-ए