विश्वकप 2019 सेमीफाइनल अपडेट: रिजर्व डे में भी मुश्किल से होगा मैच, बारिश का डर

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के मुकाबलें में जिस चीज का डर फैंस को था वहीं हुआ। बारिश ने मंगलवार को मुकाबले में खलल डाला। जिस वक्त मुकाबला रुका उस वक्त तक न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 रन बना लिए थे। मंगलवार को अंपायरों ने मुकाबले को उसी दिन खत्म करने की कोशिश की लेकिन बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया। बुधवार को मुकाबला दोबारा वहीं से शुरू होगा, जहां मंगलवार को रुका था। मैच जब रुका तब रॉस टेलर 67 रन और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद थे। 

क्या कहते हैं ICC के नियम

आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है। इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिने अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था। इससे पहले साल 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है। वहीं साल 2002 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल ( भारत बनाम श्रीलंका) में भी ऐसा हुआ था लेकिन दोनों ही दिन मैच नहीं हो पाया।

मैच पूरा होने के लिए रिजर्व डे वाले दिन भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करना जरूरी है। अगर रिजर्व डे वाले दिन में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फाइनल में जाएगा, क्योंकि वह अंकतालिका में न्यूजीलैंड से आगे था। भारत ने लीग चरण का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही थी।  लीग चरण में भारत और न्यूजीलैंड के मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया था।

मौसम की बात करें तो उसने न्यूजीलैंड टीम को डराया हुआ है क्योंकि मैच ना होने की स्थिति में वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। वहीं मौजूदा वक्त में भारत की स्थिति अच्छी है। उसके गेंदबाजों की कोशिश रहेगी कि कीवी टीम को 250 से अंदर रोक ले।