स्वामित्व योजना से जुड़ेंगे उत्तराखंड के टिहरी, उत्तरकाशी और नैनीताल जिले

देहरादून: प्रदेश में स्वामित्व योजना के तीसरे चरण में तीन जिले टिहरी, उत्तरकाशी और नैनीताल जुड़ेंगे। जल्द ही जिलों के गांवों के भीतर संपत्ति के सर्वेक्षण का कार्य शुरू होगा। प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से जिलों को इस योजना में शामिल किया जा रहा है। पहले चरण में पौड़ी, अल्मोड़ा और ऊधमसिंहनगर जिले इस योजना से जुड़े थे। बाद में अल्मोड़ा जिला असमर्थता जताते हुए इससे पीछे हट गया।

इसके बाद हरिद्वार को इसमें लिया गया। राजस्व सचिव के मुताबिक 2022 तक पूरे प्रदेश में स्वामित्व योजना को क्रियान्वित किया जाएगा। 31 मार्च, 2021 तक प्रदेश में 6227 के स्थान पर अब 6800 गांवों में सर्वे किया जाएगा। उक्त सभी गांवों में निवासरत व्यक्तियों व परिवारों के संपत्ति कार्ड बनेंगे।

यह भी पढ़े:कौशिक दिल्ली आएं तो हम उन्हें केजरीवाल मॉडल से कराएंगे रूबरू,हमें भाग जाने कि आदत नहीं : सिसोदिया

यह भी पढ़े:बर्ड फ्लू का डर,नैनीताल ZOO के जीवों को बचाने के लिए चिकन, अंडे को मीनू से हटाया गया

बता दें अभी तक प्रदेश के 5500 गांवों में सर्वे का काम तकरीबन पूरा होने को है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस स्वामित्व योजना में अब तक पौड़ी, ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार और देहरादून जिलों को शामिल किया जा चुका है। केंद्र सरकार पूरे राज्य को ही इस योजना में शामिल करने को हरी झंडी दिखा चुकी है। दूसरे चरण में देहरादून जिले के गांवों को जोड़ने के लिए अधिसचूना जारी हो चुकी है।

देहरादून समेत इस योजना में शामिल किए जा चुके चार जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के सर्वेक्षण का काम हर हालत में आगामी 31 मार्च तक पूरा किया जाएगा। इन जिलों में ग्रामीणों को संपत्ति कार्ड मिल जाएंगे। सर्वे और इसके बाद गांवों में संपत्ति, भूमि के नक्शे बनाने के काम का प्रशिक्षण राजस्व विभाग के कार्मिकों को भी दिया जा रहा है। गांवों के हवाई सर्वे के लिए सर्वे ऑफ इंडिया की टीम की संख्या पांच से बढ़ाकर 10 की जा चुकी है।

यह भी पढ़े:उत्तराखंड:चार्ज संभालने के 15 घंटों बाद हुआ CO का ट्रांसफर, विवाद पैदा कर रहा है कारण

यह भी पढ़े:पहाड़ के सपूत CDS जनरल रावत की चेतावनी,भारत से मुकाबला करने वाले टूटकर बर्बाद हो जाएंगे

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now