देहरादून SSP कार्यालय में दो कौवों के मृत पाए जाने से मचा हड़कंप,बर्ड फ्लू की आशंका

देहरादून: देहरादून में मंगलवार को सुबह एसएसपी कार्यालय में दो कौवों के मृत पाए जाने से एसएसपी कार्यालय में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने तत्काल इसकी सूचना प्रभागीय वनाधिकारी को दी। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए कौओं के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। फिलहाल एहतियात के तौर पर मृत कौवों को चीफ वेटनरी अफसर (सीवीओ) को सौंप दिया गया है।

रेस्क्यू टीम में शामिल विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि कौवों की मौत बर्ड फ्लू बीमारी से नहीं हुई है। क्योंकि उनमें शरीर फूलने जैसे कोई लक्षण नहीं हैं। मृत कौवों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। हालांकि पक्षियों की मौत की वजह क्या है, ये जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा।

यह भी पढ़े:उत्तराखंड में मानव तस्करी,कुवैत जाने के लिए बनबसा पहुंचीं पांच युवतियां,पुलिस ने पकड़ा

यह भी पढ़े:उत्तराखंड से विदेश पहुंचेंगी खादी, ऑनलाइन बिक्री शुरू, 50 हजार होगी लिमिट

प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि मंगलवार को उन्हें एसएसपी कार्यालय से सूचना मिली कि परिसर में दो मृत कौए पड़े हैं। जिस पर मुख्यालय से रेस्क्यू टीम मौके पर रवाना हुई । टीम ने शव को कब्जे में लेकर सैंपल जांच को भेजे। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित पोंग डैम जलाशय क्षेत्र में 2300 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनकी मौत की वजह एवियन इंफ्लूएंजा बताया जा रहा है।

एहतियात के तौर पर हिमाचल प्रदेश में मुर्गों के मीट की बिक्री और खरीद पर रोक लगा दी गई है। हिमाचल में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने पर उत्तराखंड में भी मुख्य वन्यजीव प्रातिपालक ने सोमवार को अलर्ट जारी कर दिया था। हालांकि अभी तक उत्तराखंड में बर्ड फ्लू से पक्षियों के मरने की कोई जानकारी नहीं आई है।

यह भी पढ़े:उत्तराखंड BJP विधायक का बयान, सिसोदिया इस लायक नहीं कि उनकी बात का जवाब दिया जाए

यह भी पढ़े:कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों के बाद ब्रिटेन में लगा लॉकडाउन

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now