देहरादून: स्कूल पढ़ने वाली बेटियों को सरकार हरसंभव मदद देने की कोशिशों में जुटी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विकास कार्यों से जुड़ी तमाम योजनाओं के लिए 100 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी है। 100 करोड़ के बजट में माध्यमिक शिक्षा, कृषि एवं कृषि कल्याण, पर्यटन, शहरी विकास, पेयजल व स्वच्छता और महिला सशक्तिकरण इत्यादि विकास कार्य जुड़े हुए हैं। इसमें स्कूल पढ़ने वाली बेटियों की साइकिल के लिए भी धनराशि मौजूद है। सरकार ने 14.07 करोड़ रुपए का बजट नवीं कक्षा में पढ़ रहीं बालिकाओं के लिए चल रही साइकिल योजना के आवंटित किया है।

अब आप सोच रहे होंगे जो छात्राएं पर्वतीय क्षेत्रों में पढ़ती हैं उन्हें साइकिल की क्या जरूरत… इस समस्या का हल भी सरकार ने खोजा है। पर्वतीय क्षेत्र में रहने वाली बालिकाओं को साइकिल की कीमत के बराबर धनराशि मिलेगी वहीं मैदानी जिलों की बालिकाओं को साइकिल मिलेगी। बता दें कि साइकिल योजना का लाभ तकरीबन 50,000 बालिकाओं को मिलेगा।

इस बारे में सीएम रावत ने कहा है कि पहाड़ी क्षेत्रों की लड़कियों को साइकिल की धनराशि डीबीटी के जरिए मिलेगी। उन्होंने बताया कि सरकार का पर्यटन को बढ़ाने पर भी फोक्स है। सीएम ने जो 100 करोड़ का बजट आवंटित किया है उसमें से एक बड़ी राशि पर्यटन के क्षेत्र को दी जाए, यानी सरकार उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों को लाभ देने के लिए कई सुविधाएं आने वाले दिनों में देने वाली है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now