पहले हल्द्वानी से मैच छिना और अब ट्रायल, हर फैसले पर क्यों खड़े हो रहे है सवाल !

हल्द्वानी: उत्तराखण्ड क्रिकेट इस सीजन में अपने अस्तित्व की शुरूआत करेगा। रणजी सीनियर टीम से लेकर अंडर-19 व अंडर-16 के लिए ट्रायल प्रक्रिया तेजी से चल रही है। उत्तराखण्ड क्रिकेट के संचालन के लिए गठित उत्तराखंड क्रिकेट कंसेंसस कमेटी (यूसीसीसी) राज्य क्रिकेट को नई दिशा देने में जुटी हुई है। फैंस भी अपनी टीम को पहली बार मैदान पर देखने के लिए उत्साहित है, लेकिन पहले दिन से उत्तराखंड क्रिकेट कंसेंसस कमेटी (यूसीसीसी) के कुछ फैसले सवाल खड़े कर रहे हैं।

अोपन ट्रायल ना होना 

ट्रायल प्रक्रिया पहले दिन से ही सवालों के घेरे में है। सीनियर टीम के ट्रायल ओपन ना होने पर विवाद पैदा हुआ। पहाड़ के खिलाड़ियों ने अपने साथ हो रही नाइंसाफी की बात कही। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में कोई भी एसोसिएशन अपने बैनर तले टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करता है और इस कारण से उन्हें कम मुकाबले खेलने के मिलते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि क्रिकेट संघ ने बिना केवल अपने खिलाड़ियों के नाम ट्रायल के लिए आगे भेजे हैं।

वहीं उत्तराखंड क्रिकेट कंसेंसस कमेटी (यूसीसीसी) ने कहा कि 20 सितंबर से घरेलू सीजन शुरू हो रहा है और वक्त की कमी को देखते हुए ओपन ट्रायल नहीं हो सके, लेकिन राजस्थान में हुए ओपन ट्रायल ने कमेटी के इस फैसले पर कई सवाल खड़े हुए है।

Image result for trail cricketफिलहाल इस सीजन के लिए ट्रायल हो चुके है और अगले सीजन के लिए ओपन ट्रायल होंने की बात कहकर खिलाड़ियों के रोष को कम किया जा रहा है। बता दें कि सीनियर टीम की ट्रायल प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 22 खिलाड़ियों का कैंप के लिए चयन किया गया है जो कि 7 सितबंर से 17 सितबंर तक देहरादून की अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी में लगाया जाएगा।

हल्द्वानी में ना मैच ना ही ट्रायल

वहीं उत्तराखंड क्रिकेट कंसेंसस कमेटी (यूसीसीसी) के कुछ फैसलों ने हल्द्वानी समेत आसपास के जिलों में मौजूद क्रिकेट फैंस को निराश कर रहे है।  हल्द्वानी को इस सीजन में एक भी सीनियर मैच की मेजबानी नहीं मिली है। हल्द्वानी में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम बनकर तैयार है लेकिन फिर भी सभी मुकाबलों को देहरादून में कराने का फैसला लिया गया है। वहीं अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए होने वाले ट्रायल के लिए देहरादून, काशीपुर व हल्द्वानी को चयनित किया गया था।

Image result for haldwani cricket stadium

अब हल्द्वानी मलकानी क्रिकेट एकेडमी की जगह ट्रायल रुद्रपुर के एमेनेटी पब्लिक स्कूल में शिफ्ट कर दिया है।उत्तराखंड क्रिकेट कंसेंसस कमेटी के सदस्य और अंडर-19 टीम के समन्वयक दिव्य नौटियाल ने बताया कि पांच सितंबर से टीम के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होनी है। बरसात को देखते हुए हल्द्वानी की जगह रुद्रपुर में ट्रायल किया जाएगा क्योंकि मलकानी क्रिकेट ग्राउंड में इनडोर सुविधा नहीं है।

बता दें कि हल्द्वानी में पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा और हल्द्वानी के खिलाड़ी पंजीकरण कर सकते थे जिन्हें अब रुद्रपुर जाना होगा। हल्द्वानी में क्रिकेट से जुड़े खिलाड़ियों की मानें तो एक जिले में दो ट्रायल समझ से परे है। अगर हल्द्वानी में सुविधा नहीं है तो ट्रायल काशीपुर में हो सकते थे क्यों दो जगह पर ट्रायल कराए जा रहे हैं। क्रिकेट संघ व कमेटी के कुछ फैसले हल्द्वानी शहर के खिलाफ जा रहे हैं जो कि खिलाड़ियों के मनोबल को गिरा सकता है। वहीं स्टेडियम पर कोई कुछ नहीं बोल रहा है जिस पर अधूरा काम पूरा किया जाए। धीरी गति का आलाम ये है कि विभाग ने स्टेडियम को देख रही कंपनी से लिया ही नहीं है।