हल्द्वानी में मोबाइल एप से होगी खनन डंपरों की फिटनेस, एंट्री और नो एंट्री के नियम जानें

हल्द्वानी: नैनीताल जिले के डीएम सविन बंसल ने निर्देश दिये हैं कि खनिज निकासी का काम करने वाले वाहनों की फिटनेस एम-फिटनेस एप के माध्यम से हो। जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि तमिलनाडु के बाद उत्तराखण्ड देश का दूसरा राज्य है जहां वाहनों की फिटनेस एप के माध्यम से की जा रही है।सम्भागीय परिवहन कार्यालय के साथ-साथ जनपद के पांच खनन प्रभागों मे भी एप के जरिये फिटनेस की जायेगी। जिसके लिए स्थान एवं दिवस तय कर दिये गये है। पहले फिटनेस का काम परिवहन विभाग द्वारा मैनुअली किया जाता था। अब वाहनोें के फिटनैस का काम एप के जरिये होगा।

यह भी पढ़े:सल्ट के विधायक सुरेंद्र सिंह जीना की पत्नी का दिल का दौरा पड़ने से निधन, सीएम ने जताया शोक

यह भी पढ़े:हल्द्वानी की जनता घर बैठे कर पाएगी नक्शा पास, प्राधिकरण ने सॉफ्टवेयर किया तैयार

डीएम बंसल के निर्देशन में पहली बार तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। लागू होने से खनन वाहन स्वामियों को सुविधा के साथ ही खनन वाले वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। जिससे जाम की स्थिति नहीं होगी और खनन वाहनों से होनी वाली दुर्घटनाओ पर भी रोक लगेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की गौला, कोसी तथा नंधौर नदियों में उपखनिज निकासी (खनन) की जाती है। जिसमें बडी संख्या मे वाहन निकासी का कार्य करते हैं। एम-एप की रैंज सम्भागीय परिवहन अधिकारी कुमाऊं सम्भाग कार्यालय हल्द्वानी तक ही सीमित थी, यह एप अक्षांश तथा देशान्तर के मानकों के अनुसार कार्य करता है। आरटीओ आफिस की परिधि के बाहर एप क्रियाशील नही है, ऐसे में जिले भर के खनन के वाहनों को एप के जरिये फिटनेस के लिए आरटीओ आफिस आना पड़ता था।

यह भी पढ़े:हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज के लिए खुशखबरी, ग्रेजुएशन की कई सीटों में मिली मान्यता

यह भी पढ़े:उत्तराखंड:गुरजीत को नासा में मिला 71,590 डॉलर का पैकेज,GIC से की थी पढ़ाई

बता दें यह एम फिटनेस एप जनपद के पांच स्थानों पर किया जायेगा। इन स्थानों के चयन के साथ ही दिनों का भी निर्धारण कर दिया गया है। सम्भागीय परिवहन कार्यालय हल्द्वानी के निकट मैदान मे प्रत्येक सोमवार तथा शुक्रवार को, लालकुआं खनन प्रभाग हेतु खुरपिया फार्म मैदान महालक्ष्मी मन्दिर के सामने प्रत्येक मंगलवार को, हल्द्वानी खनन प्रभाग हेतु फिटनेस का कार्य आंवला चौकी मैदान मे प्रत्येक बुधवार को किया जायेगा। इसके अलावा नंधौर खनन प्रभाग के वाहनो का फिटनेस कार्य चोरगलिया मैदान में प्रत्येक शनिवार को तथा रामनगर खनन प्रभाग के खनन वाहनों का फिटनेस शिवलालपुर चुंगी मैदान मे प्रत्येक गुरूवार को किया जायेगा। फिटनेस वाले वाहनों के फोटो व अन्य डाटा एम फिटनैस एप में अपलोड किये जायेंगे। इस व्यवस्था से जर्जर, आयु पूर्ण कर चुके तथा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को फिटनेस नहीं मिल पायेगी।

यह भी पढ़े:हल्द्वानी शनि बाजार खोलने के लिए सड़कों पर उतरे व्यापारी,खाने के पड़े लाले

यह भी पढ़े:हल्द्वानी में कांग्रेस प्रवक्ता का बयान,हरक अपनी ही सरकार को कर रहे हैं ब्लैकमेल

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now