चारधाम यात्रा की नई गाइडलाइन,अब कोविड रिपोर्ट की जरूरत नहीं लेकिन पंजीकरण अनिवार्य

देवस्थानम बोर्ड ने चारधाम यात्रा पर दूसरे राज्य से आने वाले लोगों के लिए कोविड नेगिटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म दिया है।मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने सोमवार को एसओपी जारी की।

चारधाम यात्रा के लिए नई गाइडलाइ जारी,अब कोविड रिपोर्ट की जरूरत नहीं

देहरादून: अनलॉक-5 के लागू होने से पहले उत्तराखंड में लोगों के लिए छूट बढ़ रही है। सोमवार को बसों के संचालन के अलावा कई अहम फैसले लिए गए हैं। ताजा खबर है चारधाम यात्रा को लेकर आ रही है। जिस तरह सैलानियों को उत्तराखंड आने के लिए कोविड टेस्ट और होम स्टे बुकिंग के झनझट से मुक्ति मिल गई है उसी तरह अब बाहरी राज्यों से चारधाम आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अब कोविड निगेटिव रिपोर्ट के नियम को भी हटा दिया है। तीर्थ यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है लेकिन उन्हें देवस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण और ई-पास लेना होगा। नए नियमों के संबंध में उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने चारधाम यात्रा की एसओपी जारी कर दी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की बसों में ज्यादा किराया अब नहीं, पूरी क्षमता में बैठेंगे यात्री, नियम लागू

कुछ वक्त पहले राज्य सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट की शर्त समाप्त कर दी थी। इसके बाद राज्य में बढ़ी संख्या में सैलानी पहुंचने लगे। इसी को देखते हुए देवस्थानम बोर्ड ने भी चारधाम यात्रा पर दूसरे राज्य से आने वाले लोगों के लिए कोविड नेगिटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म करने का फैसला लिया है।देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने सोमवार को एसओपी जारी की गई। तीर्थ यात्रियों को इस बात का ख्याल रखना होगा कि वह जो भी दस्तावेज पंजीकरण के वक्त अपलोड कर रहे हैं, उन्हें वह अपना साथ लेकर चले। इसके अलवा सोशल डिस्टेसिंग के मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: 3 माह का वेतन, दो माह की पेंशन लेकर मानें कर्मचारी, नैनीताल में जलेगी लाइटें

पहले की तरह ही पंजीकरण के बाद बोर्ड यात्रा का ई-पास जारी किया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा को देखते हुए भी फैसला लिया गया है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में निर्धारित स्थानों पर थर्मल स्कैनिंग के दौरान किसी यात्री में कोविड के लक्षण पाए जाते हैं तो वह यात्रा नहीं कर पाएगा।

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के मामले

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है, लेकिन राहत की बात है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को 1184 कोरोना संक्रमित ठीक हुए हैं, जबकि 457 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें सबसे अधिक मामले 129 हरिद्वार से हैं। इसके अलावा 113 देहरादून, 76 ऊधमसिंहनगर, 27 टिहरी गढ़वाल, 25 उत्तरकाशी, 21 चंपावत, 19 अल्मोड़ा, 16 नैनीताल, 15 पौड़ी गढ़वाल, सात चमोली, पांच रुद्रप्रयाग, दो-दो पिथौरागढ़ और बागेश्वर से सामने आए हैं। वहीं, छह की मौत हुई है। प्रदेश में अबतक 47502 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 36646 पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 10066 केस एक्टिव हैं, जबकि 580 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 210 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। 

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now