उत्तराखंड के अस्पतालों में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, ऑनलाइन OPD से घर बैठे मिलेगा फ्री इलाज

हल्द्वानी: लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं देने के लिए स्वास्थ्य महकमा लगातार प्रयासरत है। स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल शुरू की है। जिससे लोगों को खासा फायदा होगा। इस पहल के मुताबिक अब लोग घर पर बैठे बैठे अपनी इलाज करा सकेंगे। मतलब डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श लिया जा सकेगा और वो भी बिल्कुल मुफ्त में।

देखा जाए तो अब कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। कोविड केयर सेंटर बनाए गए कई अस्पतालों में अब सामान्य रोगों का उपचार शुरू हो गया है। जबकि, कई अस्पतालों में अब भी सेवाएं शुरू होने का इंतजार है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘संजीवनी स्टे होम ओपीडी’ शुरू की गई है। जिसके जरिये रोगियों को घर बैठे-बैठे डॉक्टरी परामर्श मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड क्रिकेट फैंस मायूस,IPL निलामी में किसी खिलाड़ी को नहीं मिला खरीददार

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना:पांच किलोमीटर सुरंग बनकर तैयार,मार्च तक 50 प्रवेश द्वार का लक्ष्य

अब बीमारियों के इलाज के लिए आपको अस्पताल जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। डॉक्टरों की सलाह लेने या रिपोर्ट लेने के लिए पहले घंटों तक हॉस्पिटलों में लाइन लगानी पड़ती थी। जिससे अब मरीजों को छुटकारा मिलेगा। रोगी चाहे तो परामर्श और दवाओं से सम्बंधित जानकारी घर बैठे बैठे अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड कर सकता है। ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह ले सकता है।

संजीवनी स्टे होम ओपीडी की सुविधा 25 राज्यों,संघ राज्य क्षेत्रों में शुरू की गई है, जिसमें से उत्तराखंड भी एक है। यह ओपीडी रोगियों के लिए निश्शुल्क रहेगी। लाभ उठाने के लिए लोगों को esanjeevaniopd.in  पर जाना होगा। बता दें कि यह ऑनलाइन ओपीडी हफ्ते में छह दिन चलाई जाएगी। केवल रविवार को ही ओपीडी बंद रहेगी। ओपीडी का समय सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक का रहेगा। वेबसाइट के अलावा आप एप भी प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

लिहाज़ा संजीवनी स्टे होम ओपीडी में स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के योग्य डॉक्टरों की टीम को लगाया है। जो कि हर रोज रोगियों को सलाह दे रहे हैं। रोगी डॉक्टरी सलाह को पीडीएफ फ़ाइल फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। कुल मिलाकर छोटी-मोटी जांच या किसी अन्य काम के लिए अब अस्पतालों के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: 7 साल बाद पुजारा IPL में लौटे,7 साल बाद ही धोनी के साथ करेंगे ड्रेसिंग रूम शेयर, 50 लाख में बिके

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी शेमफार्ड स्कूल में NCC प्रशिक्षण का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे PM मोदी

यह भी पढ़ें: क्रिस मॉरिस बने IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी,16.25 करोड़ में RR ने खरीदा

यह भी पढ़ें: आईपीएल-14:ग्लेन मैक्सवेल की विराट कोहली की टीम में एंट्री, RCB ने 14.25 करोड़ में खरीदा

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now