देश-विदेश तक पहुंचेगी देवभूमि की लोक कला, ऐपण इंपोरियम बनने से कलाकारों को मिलेगा रोजगार

Photo- Jagran

हल्द्वानी: ऐपण कला हमारी पहाड़ी संस्कृति की मुख्य धरोहर है। युवाओं द्वारा इस कला को आगे बढ़ाने के प्रयास हमेशा से किए गए हैं। अब सरकार द्वारा भी ऐपण कला का प्रचार-प्रसार करने में कोई कमी नहीं बरती जा रही है। ऐपण कला को लेकर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक बार फिर बड़ी घोषणा की है।

इस बार द्वाराहाट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऐपण कला को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लेकर जाने का प्लान साझा किया है। सीएम रावत के अनुसार सोमवार से शुरू होने वाले बजट सत्र में ऐपण और हस्तशिल्प और इनसे जुड़े लोगों के लिए पांच करोड़ के बजट का प्रावधान किया जाएगा।

यह भी पढें: खेती से कैप्टन महेंद्र सिंह ने बदली पसमा गांव की तस्वीर, लॉकडाउन में किया शानदार काम

यह भी पढें: प्राइवेट अस्पतालों में एक मार्च से लगेगा कोरोना का टीका, केवल 250 रुपए की होगी एक डोज

सीएम रावत का कहना है कि लोक कला को देश-विदेश तक पहुंचाने के प्रयासों पर सरकार का मंथन चल रहा है। घोषणा के अनुसार देहरादून में ऐपण कला के व्यापार के लिए विश्व स्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एंपोरियम बनाया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो ऐपण कलाकारों और हस्तशिल्पकारों के लिए आय का भी बंदोबस्त हो जाएगा।

आपको याद होगा हाल ही में मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय के बाहर की नेम प्लेट को भी ऐपण से सजी नेम प्लेट से रिप्लेस किया था। साथ ही यह बात भी सामने आई थी कि सभी सरकारी दफ्तरों के बाहर ऐपण से सजी नेम प्लेट ही लगाई जाएंगी। इसी कड़ी में नैनीताल में भी डीएम गर्ब्याल ने इस पहल की शुरुआत की थी।

इतना ही नहीं नैनीताल जिले में तो डीएम गर्ब्याल ने ऐपण को आगे बढ़ाने के लिए एक और मुहिम भी शुरू की थी। बता दें कि अब जिले के हर घर के बाहर लगी नेम प्लेट ऐपण से सजी होगी। ऐसे में देखा जाए तो शासन-प्रशासन ऐपण जैसी लोक कला को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। लाज़मी है कि इन प्रयासों से ऐपण एवं हस्तशिल्प कला को आगे नई पहचान मिलेगी।

यह भी पढें: ऑनलाइन ठगों पर भारी पड़ेगी जनता, नैनीताल पुलिस ने दी यह छह टिप्स

यह भी पढें: हल्द्वानी व्यापारी को लूटने वाले निकले यूपी के बदमाश,पुलिस खुलासे में सामने आया सच

यह भी पढें: भारत सरकार ने किया नैनीताल जिले को सम्मानित,किसानों के लिए काम करने पर मिला ये अवार्ड

यह भी पढें: उत्तराखंड फायर ब्रिगेड में महिलाओं की भी होगी एंट्री,शासन की ओर से अधिसूचना जारी

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now