#कपलचैलेंज को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने किया आगाह, मुसीबत में ना फंसे

हल्द्वानी: पिछले कुछ दिन से सोशल मीडिया पर कपल चैलेंज चल रहा है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले अपनी पत्नी व महिला मित्र के साथ फेसबुक पर फोटो साझा कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ लोग माता व पिता के साथ भी फोटो साझा कर रहे हैं। उत्तराखंड पुलिस कपल चैलेंज को लेकर काफी गंभीर है, उनका मानना है कि इस तरह गतिविधियां नुकसानदायक हो सकती है। फोटो का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। लोगों आगाह करने के लिए उत्तराखंड पुलिस फेसबुक आधिकारिक पेज पर पोस्ट किया है।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कपल चैलेंस व अन्य चैलेंज, जैसे मदर चैलेंज, फैमिली चैलेंज इत्यादि फोटो चैलेंज जोर पकड़ रहे हैं। इन चैलेंज में आप अपनी व्यक्तिगत जानकारियां फोटो के माध्यम से साझा करते हैं। ऐसे चैलेंज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं। यदि आप सोशल मीडिया पर अपनी पूरी डिटेल पोस्ट करते है तो साइबर अपराधियों द्वारा उसका अनुचित लाभ उठाये जाने की संभावना बढ़ जाती है। साइबर अपराध में लिप्त लोग आपकी साझा की हुई जानकारी का बैंकिंग फ्रॉड, फोटो एडिट करके अन्य आपराधिक वारदातों में इस्तेमाल कर सकते हैं। Uttarakhand Police का आप सभी से अनुरोध है कि सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले सोशल मीडिया एकाउंट की प्राइवेसी अवश्य चेक कर लें। इस प्रकार के चैलेंज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं, इसलिए इनसे बचें।

आप भी देखें उत्तराखंड पुलिस का पोस्ट

#CoupleChallenge पर फोटो अपलोड करना हो सकता है घातकसोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कपल चैलेंस व अन्य चैलेंज, जैसे मदर…

Gepostet von Uttarakhand Police am Samstag, 26. September 2020

वहीं साइबर एक्सपर्ट का भी कहना है कि

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों का भी कहना है कि इन फोटोज पर इमेज मॉर्फिंग का खतरा बन रहा है। इमेज मॉर्फिंग के माध्यम से चेहरा किसी और का और बाकी शरीर किसी और का जोड़कर एक मॉर्फ इमेज बनाई जाती है। साइबर अपराधी इन मोर्फ्ड इमेज का उपयोग डेटिंग वेबसाइट ओर सोशल मीडिया पर फेक एकाउंट्स बनाने में करते हैं। इन फेक एकाउंट्स के माध्यम से लोगों के साथ ठगी करते हैं। ज्यादातर मोर्फ्ड इमेज की शिकार महिलाएं होती हैं। एक कारण यह भी है कि सोशल मीडिया बहुत सालों से फेस रिकॉग्निशन एलोगारिथम पर काम कर रहा है। इस प्रकार के हैशटैग उसी को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, इससे पहले भी टेन इयर्स चैलेंज नाम से ऐसा कैंपेन चला था। सोशल मीडिया का यह मैकेनिज्म कहीं न कहीं लोगों की प्राइवेसी के लिए बड़ा खतरा है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now