देवभूमि की Neeti Rawat, पहले टीवी पर बढ़ाया मान और अब इटली में किया कमाल

हल्द्वानी: टीवी पर उत्तराखंड की प्रतिभा अपना लोहा मनवा रही है। टीवी पर एक्टिंग के अलावा पत्रकारिता से जुड़े लोग भी उत्तराखण्ड़ का मान बढ़ा रहे हैं। इस लिस्ट में ना जाने कितने नाम हैं। आज हम उत्तराखण्ड की एक बेटी के बारे में बताने जा रहे है जिसने खेल के प्रति प्यार को अपने करियर में तब्दील कर लिया।

neeti rawat sports anchor

कॉमेंटेटर नीति रावत

मूल रूप से पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली नीति रावत एक स्पोर्ट्स प्रेजेंटर व कॉमेंटेटर हैं। नीति देश की एकलौैती महिला हिंदी कॉमेंटेटर हैं जो विभिन्न खेलों में अपनी आवाज दर्शकों तक पहुंचाती हैं। देश में, ओलपिंक, एशियन गेम्स,कॉमनवेल्थ गेम्स और प्रो कब्ड्डी के अलावा कई बड़े इवेंट्स में कॉमेंटेटर के रूप में दिखाई दे चुकी हैं। ये तो बात रहीं टीवी की लेकिन क्या आपकों पता हैं कि कॉमेंटेटर के अलावा नीति भारतीय वॉलीबॉल टीम की खिलाड़ी भी हैं।

neeti rawat sports anchor

भारतीय वॉलीबॉल खिलाड़ी नीति रावत

इटली में आयोजित हुए यूरोपियन मास्टर्स गेम्स में भारतीय टीम गोल्ड मेडिल हासिल करने में कामयाब हुई और नीति रावत भी इस टीम की सदस्य थी। इंडियन मास्टर्स ने ब्रिटिश आर्मी को फाइनल में मुकाबले में 22-25, 25-22, 18-25, 26-24 और 15-5 से हराया और स्वर्ण पदक हासिल किया।

neeti rawat sports anchor

कैसे नीति ने पाया अनोखा मुकाम

एक खिलाड़ी से टीवी की दुनिया का सफर नीति ने पागलपन के वजह से पूरा किया। बचपन से ही उन्हें खेल में रूचि थी। स्कूल के बाद उन्होंने खेलों में ही अपना करियर बनाने का फैसला किया। नीति कहती है कि उन्हें हमेशा अपने परिवार का साथ मिला। और शायद इसी का नतीजा यह रहा कि स्टार स्पोर्ट्स, सोनी टेन और डीडी स्पोर्ट्स में बतौर प्रेजेंटर व कॉमेंटेटर दिखाई दे चुकी हैं। जिस तरह से एक खिलाड़ी अपने खेल से पहचान बनाता है उसी तरह से नीति ने खेल के प्रति अपने ज्ञान और आवाज से भारतीय स्पोर्ट्स टेलीविजन में जगह बनाई है।

neeti rawat sports anchor

बलवंत सिंह रावत व स्वर्गीय ऊषा रावत की बेटी ने जो मुकाम हासिल किया उसे ना केवल उत्तराखण्ड बल्कि भारत का खेल जगत सलाम कर रहा है।

neeti rawat sports anchor

नीति का स्टार्टअप

नौकरी मिलने और इतने साल स्पोर्ट्स के मैदान पर काम करने के बाद नीति की भूख मानों और बढ़ गई। नए चैलेंज के रूप में नीति ने एनआर प्रोडक्शन नाम का स्टार्टअप शुरू किया। यह एक इवेंट कंपनी है जो स्पोर्ट्स के अलावा तमाम व्यापार से जुड़े इवेंट्स होस्ट कराती है।

neeti rawat sports anchor

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम नीति को उनके कार्य के लिए बधाई देता है। ये चैलेज है प्रतिदिन अपने आप को सुधारने का, ये चैलेंज है खुद से किए वादों को पूरा करने का और ये चैलेंज है कभी हार ना मानने का… नीति की स्टोरी युवा पीढ़ी के लिए उदाहरण है और शायद जो भी इसे पढ़ेगा नीति के परिश्रम से जरूर प्रेरणा लेगा।