उत्तराखण्ड में इस दिन होंगे छात्रसंघ के चुनाव, खर्च सीमा को लेकर आया अपडेट

max face clinic haldwani

हल्द्वानी: उत्तराखण्ड के सरकारी डिग्री कॉलेजों, एडेड कॉलेजों और पांच यूनिवर्सिटीज में छात्रसंघ के चुनाव सितंबर के दूसरे हफ्ते में होंगे। छात्रसंघ चुनावों के लिए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने अगले सप्ताह बैठक बुलाई है।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की पहल पर गत वर्ष से पूरे प्रदेश के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में एक ही दिन छात्रसंघ चुनाव की शुरुआत की थी। इस साल भी यह पूरे राज्य में एक दिन में ही छात्रसंघ के चुनाव होंगे। सूबे के 101 सरकारी महाविद्यालयों, 50 अशासकीय महाविद्यालयों और पांच विश्वविद्यालयों में एक ही दिन छात्रसंघ चुनाव होंगे। इस बारे में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना है कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रवेश चल रहे हैं। हम अगले सप्ताह बैठक कर छात्रसंघ चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप दे देंगे। इसके बाद ही तिथि की घोषणा करेंगे।

चुनावों में उम्मीदवार की खर्च की सीमा 25 हजार रुपये रहेगी। 10 हजार से अधिक छात्र संख्या वाले कॉलेजों में यह सीमा 50 हजार रुपये होगी। डीएवी कॉलेज देहरादून और एमबी पीजी कॉलेज हल्द्वानी में एक दिन मतदान और दूसरे दिन मतगणना की जाएगी। बता दें कि दोनों ही कॉलेजों में सबसे अधिक छात्र संख्या है। गढ़वाल यूनिवर्सिटी कैंपस के भीतर छात्रसंघ चुनाव का अलग से कार्यक्रम विवि के स्तर से जारी किया जाएगा।

बात गढ़वाल यूनिवर्सिटी के करें तो कई कोर्स का रिजल्ट नहीं आया है। छात्र नेता इंतजार कर रहे हैं। इसके साथ ही दुआ भी कर रहे हैं कि अभी छात्रसंघ चुनाव की घोषणा न हो। अगर इस बीच चुनाव होते हैं तो तमाम छात्र अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे। लिहाजा, सरकार भी इस बात का ख्याल रख रही है।



Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now