गणतंत्र दिवस: राजपथ पर पूरा देश देखेगा उत्तराखंड की झांकी, रक्षा मंत्रालय ने दी अनुमति

हल्द्वानी: प्रदेश के लिए एक बेहद खुशखबरी सामने आ रही है। रक्षा मंत्रालय ने इस साल दिल्ली में आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस के लिए उत्तराखंड की झांकी को भी परेेड में शामिल करने की घोषणा की है। गणतंत्र दिवस की परेड के लिए उत्तराखंड की झांकी का आवेदन केंद्र को भेजा गया था। जिसको रक्षा मंत्रालय की मंजूरी मिल चुकी है। आपको बता दें कि इस साल कुल मिला कर परेड में झांकी के लिए देशभर के 17 राज्यों को चुना गया है।

प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि गणतंत्र दिवस की परेड में यहां की झांकी की प्रस्तुति भी रखी जाएगी। उत्तराखंड की झांकी के लिए केदारखंड की थीम रखी गई है। इसमें कस्तूरी मृग, मोनाल और केदारनाथ की झलक दिखाई देगी। इससे पहले भी कई बार उत्तराखंड को यह गौरव मिल चुका है।

यह भी पढ़ें: कोरोना को मात देकर कामकाज पर लौटे सीएम रावत,बेरोजगार युवाओं के लिए लिया अहम फैसला

यह भी पढ़ें: नैनीताल खबर: भरी मंडी बाज़ार से रेस्ट्रां संचालक महिला का पर्स चोरी, 90 हज़ार रुपए गायब

आपको बता दें कि इससे पहले 2003 में “फुलदेई”, 2005 में “नंदाराज जात यात्रा”, 2006 में “फूलों की घाटी”, 2007 में “कार्बेट नेशनल पार्क”, 2009 में “साहसिक पर्यटन”, 2010 में “कुंभ मेला”, 2014 में “जड़ी-बूटी” की झांकी भी गणतंत्र दिवस की परेड में निकाली जा चुकी हैं। साथ ही विश्व धरोहर घोषित रामायण से प्रेरित रम्माण की झांकी भी राजपथ पर दिखाई दी है। इसके अलावा साल 2019 में गांधी जी की कौसानी यात्रा से जुड़े अनाशक्ति आश्रम की झांकी भी परेड में शामिल हुई थी। 

इससे जुड़ी एक और खबर उत्तराखंड के लिए खुशियां लेकर आई है। दरअसल पिथौरागढ़ जिले की एनएसएस स्वयंसेवक और पिथौरागढ़ महाविद्यालय की छात्रा अपूर्वा दीक्षित को गणतंत्र दिवस की परेड के लिए चुना गया है। जानकारी के मुताबिक वे एमएससी पहले वर्ष की छात्रा हैं। एनएसएस की नोडल अधिकारी डॉ. सरोज ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए महाविद्यालय से दो विद्यार्थियों का ही पहली प्रक्रिया में चयन हुआ था।

नैनीताल में हुए दूसरे दौर की प्रक्रिया में अपूर्वा का चयन हुआ। दिसंबर में आगरा में अंतिम चयन प्रक्रिया हुई थी जिसमें देशभर से बहुत छात्र शामिल हुए थे। उसमें उत्तराखंड से भी 14 छात्र शामिल हुए थे। इनमें गढ़वाल के तीन और कुमाऊं के एकमात्र अपूर्वा का चयन गणतंत्र दिवस परेड के लिए हुआ है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों के बाद ब्रिटेन में लगा लॉकडाउन

यह भी पढ़ें: सैलानी ध्यान दें,मसूरी की माल रोड पर शाम पांच बजे के बाद वाहनों की एंट्री बंद

यह भी पढ़ें: बर्ड फ्लू को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, विभाग ने दिए विशेष निगरानी रखने के निर्देश

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बर्ड-वॉचिंग ज़ोन बनने से लोगों को मिलेगा रोजगार, पर्यटक उठा सकेंगे लुत्फ

 

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now