हल्द्वानी में पहुंची स्मार्ट तकनीक, एक क्लिक में हो जाएगा भवन का नक्शा पास…

हल्द्वानी:  जिलाधिकारी/उपाध्यक्ष जिला विकास प्राधिकरण श्री विनोद कुमार सुमन ने शनिवार को प्राधिकरण कार्यालय पहुॅचकर आॅनलाईन मानचित्र स्वीकृति प्रणाली का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 तक सभी प्राधिकरणों में आॅनलाईन मानचित्र स्वीकृत करने की व्यवस्था हो जायेगी। इस व्यवस्था से आवेदकों को अपना नक्शा आॅनलाईन भेजना होगा। परीक्षण के उपरान्त नक्शा स्वीकृत होने या न होने की जानकारी आॅनलाईन दी जायेगी। इससे समय की बचत होगी तथा प्राधिकरण के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि एक आवासीय मानचित्र 15 दिन में तथा अन्य मानचित्र 30 दिन के भीतर औपचारिकताएं पूर्ण होने की दशा में स्वीकृत कर दिये जायेंगे।

श्री सुमन ने कहा कि किसी भी भवन का नक्शा पास कराने के लिए अब न तो नगर निगम, नगर पालिका कार्यालय के चक्कर काटने पड़ेंगे और न लोगों को इस कार्य के लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इससे जहां नक्शा पास कराने की प्रक्रिया सुगम एव पारदर्शी होगी। भवन निर्माण की मंजूरी व नक्शा पास कराने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गयी है। उन्होंने कहा कि आॅनलाईन प्रक्रिया से पूर्व लोगों को मकान बनाने से ज्यादा दौड़-धूप नक्शा पास कराने में करनी पड़ती है। मकान का नक्शा पास कराने के लिए फाइल पास होने में महीनों लोगों को इंतजार करना पड़ता था।

जिलाधिकारी श्री सुमन ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को इस सम्बन्ध में कोई शंका हो तो वह समाधान हेतु मोबाइल नम्बर 87556-13992,73513-43982, 9719154480 पर सम्पर्क कर सकते हैं। जनपद में 1 अक्टूबर से आॅफलाईन मानचित्र प्राप्त करने की प्रक्रिया समाप्त कर दी जायेगी और आॅनलाईन मानचित्र अनुमोदन के लिए uhuda.org.in पर लाॅन इन कर सकते है।  इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी/सचिव जिला विकास प्राधिकरण हरबीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय, उप जिलाधिकारी एपी वाजपेयी आदि मौजूद थे।