युवाओं हो जाओं तैयार, इंतजार हुआ खत्म,सबसे बड़ी भर्ती को मिली मंजूरी

उत्तराखण्ड में बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। यह खबर उन युवाओं के लिए है जो फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती का इंतजार कर रहे थे। फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों की भर्ती करने के लिए कार्मिक विभाग की मंजूरी मिल गई है। आंकड़ों की मानें तो यह अबतक की सबसे बड़ी भर्ती है। भर्तियों को कार्मिक विभाग की मंजूरी के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। बता दें कि करीब 1.56 लाख अभ्यर्थी इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं।

बता दें कि विभिन्न विभागों में 24 हजार रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आड़े हाथों लिया था। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की फटकार के बाद विभाग की नींद खुली है और उसने रोजगार के मार्ग युवाओं के लिए खोले हैं। वर्ष 2017 में चयन आयोग ने विज्ञप्ति जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। कुछ ही दिनों के बाद आयु सीमा को लेकर सरकार ने भर्ती प्रक्रिया रोक दी।

आयु सीमा 24 वर्ष से बढ़ा कर 28 वर्ष कर दोबारा आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई। जिसमें प्रदेश भर से 1.56 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इसके बाद शारीरिक टेस्ट को लेकर भर्ती लटकी रही। लेकिन अब भर्ती को मंजूरी मिल गई है। बता दें कि उत्तराखंड जैसा राज्य, जो कि पुलिसकर्मियों की कमी से जूझ रहा है, वहां होमगार्ड्स व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। आंतरिक सुरक्षा मजबूत करने से लेकर ट्रैफिक कंट्रोल, चारधाम यात्रा और चुनावों में भी होमगार्ड्स सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। जिन विभागों में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नई भर्ती नहीं हुई है, वहां पर भी होमगार्ड्स काम कर रहे हैं। होमगार्ड्स की संख्या बढ़ाने की कोशिशें साल 2017 से हो रही हैं।

फोटो सोर्स-राज्यसमीक्षा

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now