उत्तराखण्ड: अभिनेत्री ने पेश की पशुप्रेम की मिसाल, 62 कुत्तों को बनाया घर का सदस्य

देहरादून: कुत्तों के प्रति इंसान का प्रेम किसी से छिपा नहीं रहा है। कुत्तों की देखभाल के लिए लोग हजारों रुपए खर्च करने को तैयार हो जाते हैं। उनकों अपने घर के सदस्य जैसा प्यार करते हैं। यह सब होता है कुत्तों के साथ जिनका कोई होता है, जो सड़क पर आवारा होते है उनके साथ क्या होता है ये बताने की जरूरत नहीं है। उनका जन्म भी रोड पर होता है और मौत भी। उनकी तरफ शायद ही किसी का ध्यान जाता है। जिन्हें एक वक्त की रोटी नसीब हो जाए वो अपने आप को खुशकिस्मत समझते होंगे। पिछले कुछ वक्त में कुछ संस्थान आगें आई हैं और सड़क पर जी रहे कुत्तों की देखभाल का भार उन्होंने उठाया है। आज हम एक ऐसी ही अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो देहरादून में रहकर ऐसा ही काम कर रही है। बॉलीवुड की भांगओवर, रागदेश में अभिनय करने वाली माला रील से बाहर निकलकर अपने काम से मिसाल पेश कर रही हैं।

सड़क के हर आवारा कुत्ते को नई जिन्दगी देने का फैसला उन्होंने किया है। उनके घर में आसरा मिलता है। 62 कुत्ते इनके परिवार के सदस्य हैं। माला इनके लिए हर वो काम करती हैं, जो लोग अपने घरेलू कुत्ते के लिए करते हैं। वह उनकों घूमाने से लेकर उनके खाने और उपचार करवाती हैं। माला अपना ज्यादातर समय इन्हीं बेजुबानों की देखरेख में बिताती हैं। इन बेसहारा कुत्तों के प्रति उनका प्यार देखते ही बनता है।

इस बारे में माला कहती हैं कि करीब एक दशक से वो ऐसे जानवारों की देखभाल कर रही है। उनकी ये यात्रा 2 कुत्तों से शुरू हुई थी और आज उनका 62 कुत्तों का परिवार है। जो कुत्ते माला के पास आए थे उनमें अधिकतर भूख और बीमारी से मरने की स्थिति पर थे। माला ने उन्हें एक नया जीवन दिया। माला ने कुत्तों के खाने पर खास ध्यान देती हैं। किसी तरह की बीमारी ना हो उसके लिए रोजाना नहलाया जाता है। इनके उपचार के लिए भी पशु चिकित्सक की व्यवस्था भी उन्होंने रखी है। पशुप्रेम को उन्होंने अपने जीवन की प्राथमिकता में शामिल कर दिया है और इस वजह से वह कई फिल्मों के ऑफर भी ठुकरा चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः पहले युवक की गला काटकर की हत्या, फिर शव जंगल में फेंका

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड सनसनीः कमरे में पंखे से लटका मिला पॉलीटेक्निक के छात्र का शव

यह भी पढ़ेंः MBPG छात्रसंघ चुनाव अपडेट: अध्यक्ष पद पर निर्दलीय राहुल धामी का कब्जा

यह भी पढ़ेंः नैनीतालः पिता ने 6 साल के बेटे को जबरदस्ती पिलाई शराब, रोंगते खड़े कर देगी वजह

यह भी पढ़ेंः रुद्रपुरः पिता ने बेटे को PUBG खेलने से रोका, तो बेटे ने पिता को ही बेरहमी से पीट डाला