नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव पर हर किसी की नजर है। आप आदमी पार्टी एक बार फिर सत्ता पर बैठने वाली है और ये सामने आ रहे रुझान बता रहे हैं। हालांकि पिछले बार की तुलना में उनकी सीटों में कमी आई है। वहीं कांग्रेस का बुरा हाल जारी है और वह खाता खोलने के लिए तरस रही है। इन चुनावों का उत्तराखण्ड से डायरेक्ट कनेक्शन सामने आ रहा है। उत्तराखण्ड के मूल निवासी रवि बिष्ट पटपड़गंज विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं। उनके सामने दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया है।

ताजा खबर की मानें तो रवि नेगी मनीष सिसोदिया ने आगें चल रहे हैं और ये सुर्खियों का विषय बन गया है। रवि नेगी के आगें रहने की मुख्य वजह है कि क्षेत्र में उत्तराखण्ड के लोगों का निवासी होना। मनीष सिसोदिया इन चुनावों में जीत हासिल कर हैट्रिक की कोशिशों में जुटे थे लेकिन रवि नेगी की बढ़त उनके लिए परेशानी पेश कर रही है। पटपड़गंज से सातवें राउंड के बाद मनीष सिसोदिया 859 वोट से पीछे गए हैं।

साल 2013 में वो पहली बार बीजेपी और कांग्रेस को करारी शिकस्त देते हुए पटपड़गंज विधानसभा सीट से विधायक बने। 2013 में उन्होंने बीजेपी के नकुल भारद्वाज को 11 हजार 476 मतों से हराया था। इसके बाद 2015 में भी उन्होंने इस सीट पर अपना दबदबा बनाए रखा। 2015 में सिसोदिया ने बीजेपी के विनोद बिन्नी को 28 हजार 791 मतों से हराया था। पटपड़गंज विधानसभा सीट 1993 में बनी थी। तब से लेकर अबतक अधिकतम तीन बार कांग्रेस ने इस सीट पर कब्जा किया है। इस बार कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत पर दांव चला है। आखिरी बार साल 2008 में कांग्रेस इस सीट पर जीतने में कामयाब रही थी। पिछले दो बार से कांग्रेस तीसरे स्थान पर आ गई है। इस बार फिर कांग्रेस तीसरे पायदान पर है।

पटपड़गंज विधानसभा सीट से बीजेपी ने रवि नेगी को मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को अपना प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर हमेशा से उत्तराखंडी, ब्राह्मण, गुर्जर और SC मतदाताओं की निर्णायक भूमिका रही है। वहीं, ‘नेता नहीं, बेटा चुनें’ का नारा लेकर रवि नेगी ने लोगों से वोट मांगा है। 43 साल के रवि नेगी इससे पहले साल 2017 में उन्होंने निगम पार्षद के चुनाव में अपना भाग्य आजमया था। उन्होंने पटपड़गंज विधान सभा क्षेत्र में पार्टी विस्तारक के पद पर भी काम किया। नेगी बीजेपी के विनोद नगर मंडल के पूर्व ज़िला उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।  नेगी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक तक की पढ़ाई की है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः बर्फ में दबा मिला युवक का शव, 26 जनवरी से था लापता

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड के लोगों को बड़ा झटका, नदी किनारे बने घरों पर चलेगा बुलडोजर

यह भी पढ़ेंः पहाड़ के लोग बनेंगे स्मार्ट, paharihaat.in से करेंगे शॉपिंग, शेयर करें

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now