14 जून से आप भी कर सकेंगे जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी,इन नियमों का रखें ध्यान

14 जून से आप भी कर सकेंगे जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी,इन नियमों का रखें ध्यान
nainital corbett tourism

हल्द्वानीः जिम कॉर्बेट पार्क पूरी दुनिया में मशहूर है। हर दिन यहां हजारों पर्यटक आते हैं। लेकिन लॉकडाउन के वजह से कॉर्बेट पार्क बंद कर दिया गया था। जिम कार्बेट आने वाले पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। जिम कॉरबेट पार्क 14 जून से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। पर्यटक बिजरीनी,ढेला,पाखरो जोन और झिरना में भ्रमण कर सकेंगे। लेकिन पर्यटक सिर्फ दिन में इन जगहों पर विजिट कर सकेंगे। पर्यटकों के रात को रुकने पर रोक लगाई गई है। वहीं ढिकाला और दुर्गा देवी जोन बंद रहेंगे।

बता दें कि सीटीआर निदेशक राहुल का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते पार्क को 18 मार्च को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। एनटीसीए की नई गाइडलाइन के अनुसार पार्क 14 जून से केवल डे विजिट के लिए खोला जाएगा। 13 जून की सुबह 10 बजे से पर्यटक अपने परमिट बुक करा सकते हैं। पार्क का बिजरानी जोन 30 जून को बंद हो जाएगा। वहीं झिरना, ढेला और पाखरो जोन सालभर खुले रहेंगे। पार्क प्रशासन ने एनटीसीए की गाइडलाइन के मद्देनजर इस बार दस साल से छोटे बच्चों और 65 साल से ऊपर के बुजुर्गों का पार्क में प्रवेश से दूर रखा है। पार्क में कैंटर सफारी पर फिलहाल रोक रहेगी।

पार्क प्रशासन की ओर से सभी जोनों के प्रवेश द्वारों पर ही गाड़ियों को सैनिटाइज किया जाएगा। नियमों के अनुसार गाइडों, चालकों और पर्यटकों को अनिवार्य रूप से सैनिटाइजर रखना होगा और मास्क पहनना होगा। पर्यटक सिर्फ प्रवेश द्वार पर बने शौचालयों का ही प्रयोग करेंगे। वहीं मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस बार पर्यटकों की संख्या में भी कमी की गई है। जिप्सी में पार्क भ्रमण पर चालक, गाइड और चार पयर्टक ही जा सकेंगे। शाम की सफारी का समय दो से छह बजे तक का होगा। वहीं सुबह का समय छह के बजाए 7 से 11 बजे तक कर दिया गया है। शनिवार को ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट खोल दी गई है। सीटीआर निदेशक राहुल का कहना है कि राज्य सरकार की कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का कड़े रूप से पालन किया जाएगा। पर्यटकों को लॉकडाउन के नियमों का पालन करना होगा। पर्यटकों को इस बात की खुशी है कि पार्क खोल दिया गया है।


 

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now