उत्तराखंड में बढ़ता कोरोना, ये अच्छे संकेत नहीं हैं, 40 हजार पार हो सकती है संख्या

उत्तराखंड में बढ़ता कोरोना, ये अच्छे संकेत नहीं हैं, 40 हजार पार हो सकती है संख्या

देहरादून: राज्य में कोरोना वायरस के मामले 23 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। रोजाना कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं जो सभी को डरा रहे हैं। कोरोना वायरस की जांच को बढ़ाने से कोरोना वायरस को कंट्रोल करने की कोशिश थी लेकिन यह बढ़ते मामले लोगों को परेशान कर रहे हैं। आलम ये हैं कि बुखार होने के बाद भी लोग हॉस्पिटल जाने से बच रहे हैं। लॉकडाउन तक उत्तराखंड में कोरोना का प्रकोप इतना नहीं था क्योंकि राज्य में बाहर के लोगों की एंट्री नहीं थी। अनलॉक के लागू होने के बाद तमाम पाबंदियां खत्म की गई हैं, उससे स्थिति और खराब हो गई है। आंकड़ों पर नजर डाले तो पिछले एक माह में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या दोगुनी हो गई है। बीती दो अगस्त को राज्य में जहां कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 3032 थी, वह अब बढ़कर 7187 हो चुकी है।

This image has an empty alt attribute; its file name is HALDWANILIVE-scaled.jpg

पिछले छह माह से कोरोना संक्रमण के मामलों का विश्लेषण कर रही संस्था सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक और स्वास्थ्य मामलों के जानकार अनूप नौटियाल की मानें तो यह आंकड़े सुखद नहीं हैं। एक्टिव केस में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। सभी अस्पतालों में बेड फुल हो चुके हैैं। डॉक्टर और नर्सें भी आंदोलन की राह पर खड़े हैैं। आर्थिक हालात भी ठीक नहीं हैैं। ऐसे में नए और आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है।

कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने के साथ संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर भी बढ़ी है। यह आंकड़ा तीन सौ के पार हो चुका है। औसतन 10 मरीजों की मौत हो रही है। वहीं हालात के खराब होने के बाद भी लोग बाजारों में नियमों को तोड़ते नजर आ रहे हैं। सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन ने भी ऐसी ही संभावना जताई है कि अगर हालात नहीं सुधरे तो उत्तराखंड में कोरोना वायरस के कुल मामले महीने के अंत में 40 हजार के आंकड़ों को पार कर सकते हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is himalaya-school-haldwani.jpeg

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now