उत्तराखण्ड में फिर बिगड़ेगा मौसम, विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने क्षेत्र का हाल

हल्द्वानी: रविवार को उत्तराखण्ड में बारिश ने गर्मी से राहत दो दी लेकिन चमोली और अल्मोड़ा जिले में वो बर्बादी भी अपने साथ लेकर आई, जहां बादल फटा। मौसम विभाग ने एक बार फिर राज्य में अगले 48 घंटे में ओलावृष्टि और तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। रविवार से राज्य में मौसम कुछ बदला है। सोमवार को उत्तराखण्ड के अधिकतर इलाकों में आंशिक बादल छाए रहे। बात राजधानी देहरादून की करें तो दिन के तापमान में 1.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई ।

 

रविवार को अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री था, वहीं सोमवार को तापमान गिरकर 36.8 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने अब प्रदेशभर में अनेक हिस्सों में अगले 48 घंटे ओलावृष्टि, तेज बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।
वहीं बारिश होने से जंगलों में लगी आग भी बुझ गई है। इससे वन विभाग को भी राहत मिल गई है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब पूरे क्षेत्र में जंगलों की आग शांत हो गई है। चमोली जिले में करीब एक पखवाड़े से जंगल धू-धू कर जल रहे थे। तमाम कोशिशों के बाद भी वन विभाग आग पर नियंत्रण नहीं कर पा रहा था। आग बुझाने के लिए वन विभाग ने एसडीआरएफ का सहयोग भी लिया था। रविवार शाम को हुई बारिश से जंगलों की आग भी बुझ गई है। वन विभाग के जिला नोडल अधिकारी अमित कंवर ने बताया कि जिले में आग से 96.6 हेक्टेयर वन भूमि प्रभावित हुई है। फायर सीजन समाप्त होने के बाद निरीक्षण कर वास्तविक क्षति स्पष्ट हो पाएगी।

WARTS की परेशानी मिलेगा निजात, जरूर देखे साहस होम्योपैथिक टिप्स

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार मंगलवार से अगले 48 घंटे तक प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे। अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है। बारिश की वजह से तापमान में दो से तीन डिग्री की और गिरावट का सकती है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।