बड़ी खबर: नैनीताल हाईकोर्ट ने नैनी-दून जनशताब्दी की टाइमिंग बदलने के दिए निर्देश

हल्द्वानी: रक्षाबंधन में हल्द्वानी व राजधानी के लोगों को मिलने वाली नैनी-दून जनशताब्दी के वक्त(TIME) बदलने को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट ने निर्देश जारी किया है। कोर्ट में याचिका करता ने कहा था कि नैनीताल कोर्ट में आने के लिए इस ट्रेन का रात को चलना जरूरी है जिससे की सुबह कोर्ट में पहुंचा जा सके। कोर्ट ने काठगोदाम से देहरादून शाम को 5 बजे और देहरादून से काठगोदाम के लिए सुबह 5 बजे करने के आदेश पारित किए हैं। इसके साथ ही नैनी दून जनशताब्दी को रविवार के दिन भी चालू करने के आदेश दिए है।

अधिवक्ता पंकज मिगलानी ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा कि काठगोदाम व देहरादून के रेलवे स्टेशनों की हालात बहुत खराब है।  प्लेट फार्म गंदगी से भरा पड़ा है व सफाई का इंतजाम नहीं है। रेलवे कोच भी गंदगी से भरे पड़े है। कोचों में खाने व सोने की उचित व्यवस्था भी नही है। उनका कहना है कि यह ट्रेन हाई कोर्ट व राजधानी को जोड़ने वाला मुख्य साधन है।

अधिकतर लोग अपने कामों के लिए हाई कोर्ट व राजधानी आते-जाते है, लेकिन रेल का समय ठीक नहीं होने के कारण अधिकांश समय यात्रा में खराब हो जाता है। मामले को सुनने के बाद कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश राजीव शर्मा व न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की खंण्डपीठ ने रेलवे को निर्देश दिए है कि नैनी दून जनशताब्दी एक्सप्रेश का समय बदलें और रविवार को भी इसको चलाया जाए। प्लेटफर्मों को स्वच्छ रखें, यात्रा के दौरान यात्रियों को स्वच्च खाना दिया जाय। कोचों की प्रतिदिन सफाई की जाय। इस मामले में रेलवे को भी जवाब पेश करने को कहा है।बता दें कि नैनी-दून जनशताब्दी का शुभारंभ 25 अगस्त को किया गया था। 27 अगस्त से इस ट्रेन ने अपने सुबह के वक्त से यात्रियों को सुविधा देना शुरू कर दिया था, लेकिन अब इस निर्देश के बाद देखना दिलचस्प होगा कि कितनी जल्दी इस ट्रेन का नया वक्त जारी किया जाता है।