सफर होगा और भी सुहाना,उत्तराखंड में बनने जा रही है मेट्रो

सफर होगा और भी सुहाना,उत्तराखंड में बनने जा रही है मेट्रो

देहरादूनः कोरोना माहामारी के बीच उत्तराखंड के लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। खबर इसलिए खुश कर देने वाली है क्योंकि अब उत्तराखंड अपने सफर तो जल्दी और आरामदायक तरीके से कर सकेंगे। अब देवभूमि को मेट्रो प्रोजेक्ट से जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है। इसके चलते उत्तराखंड मेट्रो रेल परियोजना के कांप्रेहेंसिव मोबिलिटी प्लान को मंजूरी दी गई है। मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए 11 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं।

बता दें कि यूनिफाइड मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की बैठक में हरिद्वार से ऋषिकेश और नेपाली फार्म से देहरादून तक मेट्रो लाइन बिछाने की हरी झंडी मिली है। इस परियोजना के पहले चरण में देहरादून में दो मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। और कॉरिडोर की लंबाई करीब 24 किलोमीटर रखी गई है। इस पर करीब 3,372 करोड़ रुपये की लागत लगेगी। साल 2022 तक पहले फेज का निर्माण पूरा हो जाएगा। पहले चरण में आईएसबीटी-कंडाली-राजपुर रूट पर काम किया जाएगा। इसकी लागत 1760 करोड़ रूपये आएगी। वहीं पहले चरण में एफआरआई-रायपुर रूट पर भी काम किया जाएगा। और इसकी लागत 1612 करोड़ रूपये आएगी। वहीं दूसरे चरण में हरिद्वार-ऋषिकेश रूट पर काम किया जाएगा। और इसकी लागत 4740 करोड़ रुपये आएगी।

आईएसबीटी से नेपाली फार्म तक चलने वाले प्रोजेक्ट पर 5026 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बता दें कि मेट्रो प्रोजेक्ट 2024 तक पूरा हो जाएगा। मेट्रो के बनने से लोगों की कई दिक्कतें दूर होंगी। मेट्रो के आ जाने से लोगों को जाम से मुक्ती मिलेगी। वहीं मेट्रों में सफर करने से उनका समय भी बच सकेगा।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now