विकास मार्ग पर ओखलकाण्डा,फिर शुरू हो रही है टेलीमेडिसिन सुविधा

जिलाधिकारी सविन बंसल की पहल पर जनपद के दूरस्थ क्षेत्र ओखलकाण्डा में 28 नवम्बर से टेलीमेडिसिन सुविधा पुनः उपलब्ध करायी जा रही है। जिस क्रम में बुद्धवार को जिलाधिकारी सविन बसंल तथा मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में चिकित्सा विभाग तथा केअर एक्सपर्ट टैक्नोलाॅजी लिमिटेड गुड़गाॅव के मध्य एमओयू साईन हुआ।


जिलाधिकारी श्री बंसल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी की सराहनीय पहल पर पूर्व में ओखलकाण्डा चिकित्सालय में टेलीमेडिसन की शुरूआत करते हुए श्रीनगर मेडिकल काॅलेज से अनुबद्ध किया गया था। लेकिन श्रीनगर मेडिकल काॅलेज द्वारा उचित रेस्पोंस न मिलने के कारण क्षेत्रवासियों को टेलिमेडिसन का लाभ नहीं मिल पा रहा था, जिससे क्षेत्रीय जनता को ईलाज कराने में काफी दिक्कतें हो रहीं थी। क्षेत्रवासियों को टेेलिमेडिसिन का पूर्ण लाभ मिल सके, इसलिए जिलाधिकारी की पहल पर अब केअर एक्सपर्ट टैक्नोलाॅजी गुड़गाॅव द्वारा टैलीमेडिसिन का लाभ क्षेत्रवासियों को दिया जाएगा। केअर एक्सपर्ट टैक्नोलाॅजी टैलीमेडिसिन एम्स ऋषिकेश व ज्योलिग्रांट से सम्बद्ध होकर एक्सपर्ट डाॅक्टरों द्वारा चिकित्सा लाभ उलब्ध कराया जाएगा।

श्री बंसल ने बताया कि केअर एक्सपर्ट टैक्नोलाॅजी लिमिटेड द्वारा 6 माह तक निःशुल्क टेलीमेडिसिन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, संस्था द्वारा जनता को नियमित संतोषजनक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं तो मासिक भुगतान के आधार पर अनुबन्ध को 2 साल तक के लिए बढ़ाए जाने साथ ही धारी के पदमपुरी चिकित्सालय व बेतालघाट चिकित्सालय में भी टेलिमेडिसिन सुविधा प्रारम्भ कराई जाएगी। श्री बंसल ने कहा कि जनपद के दूरस्थ क्षेत्रावासियों को टेलिमेडिसिन की सुविधा नियमित रूप से मिले, इसके लिए एम्स ऋषिकेश के साथ ही मेडिकल काॅलेज ज्योलीग्राण्ट से सम्बद्ध किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि टेलिमेडिसिन सेवा 28 नवम्बर से पुनः शुरू की जा रही है। टेलीमेडिसिन के सुचारू होने से दूरस्थ क्षेत्रों के अस्वस्थ व्यक्तियों को ईलाज हेतु लम्बी यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। श्री बंसल ने बताया कि टेलीमेडिसिन सुविधा देने वाली संस्था को वित्तीय भुगतान जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, केअर एक्सपर्ट संस्था के डीजीएम शिवम पुण्डीर, एसएसडीई पीयूष द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.भारती राणा, एसीएमओ डाॅ.टीके टम्टा आदि उपस्थित थे।