अगर आप भी हैं एडवेंचर स्पोर्ट्स के दीवाने,तो उत्तराखंड की इन 3 जगह जरूर आएं

देहरादूनः उत्तराखंड पूरी दुुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए फैमस है। उत्तराखंड की खूबसूरती का लुत्फ उठाने सालाना यहां सैकड़ों पर्यटक आते हैं। वहीं उत्तराखंड एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी काफी आगे निकल चुूका है। हर साल एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रेमी यहां आते हैं। और एडवेंचर स्पोर्टस का आनंद लेते हैं। एडवेंचर स्पोर्टस के प्रेमियों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में जवाड़ी, पपड़ासू और कुंड में जल्द ही पैराग्लाइडिंग सेवा शुरू हो जाएगी।

बता दें कि उत्तराखंड पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन उत्तराखंड की टीम ने पर्यटन विभाग को सेवा शुरू कराने की अनुमति दे दी है। विभाग भी तैयारियों में जुट गया है। गुरुवार को पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के सचिव शंकर सिंह के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम ने पैराग्लाइडिंग के लिए जिले में तीन स्थानों पर सर्वेक्षण किया। टीम सबसे पहले रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर कुंड पहुंची, जहां पर पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग के लिए ट्रायल किया गया, जो सफल रहा।

इसके बाद टीम ने जिला मुख्यालय के सामने जवाड़ी और बदरीनाथ हाईवे पर पपड़ासू में भी सर्वे किया, जो की सही रहा। यहां दोनों जगहों पर स्लोप को और विकसित किया जाना है। इसके लिए जल्द कार्रवाई की जाएगी। जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल का कहना है कि जल्द ही कुंड में पैराग्लाइडिंग के लिए इच्छुक युवाओं को ट्रेनिंग देनी शुरू की जाएगी। नियमित संचालन को लेकर जल्द खाका तैयार किया जाएगा। 

डीएम मंगेश घिल्डियाल के निर्देश पर जिले में साहसिक खेलों के विकास और संचालन के लिए पर्यटन विभाग ने लगभग दो महिने पहले पैराग्लाइडिंग को लेकर कार्ययोजना तैयार की थी। इसके बाद विभाग द्वारा एसोसिएसन से योजना भेजी गई थी। ट्रायल और सर्वेक्षण के लिए एसोसिएशन द्वारा दिसंबर में समय दिया गया था। लेकिन खराब मौसम के कारण ऐसा नहीं हो पाया था। एसोसिएशन की टीम द्वारा तीनों स्थानों पर ट्रायल करने के बाद जनपद में पैराग्लाइडिंग के संचालन के लिए पर्यटन विभाग को हरी झंडी दे दी गई है। जिले में पैराग्लाइडिंग शुरू होने से एचवेंचर स्पोर्ट्स के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

pic source-Triphobo

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now