केदारनाथ से बद्रीनाथ की दूरी होगी कम,सुरंग से होते हुए कम वक्त में पूरा होगा सफर

देहरादून:अब चारधाम यात्रा करने वालों को पहले से ज्यादा सहूलियत होगी। उनकी यात्रा कम वक्त में पूरी हो जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से बड़ी खबर सामने आ रही है। अब केदारनाथ से बदरीनाथ जाने के लिए रुद्रप्रयाग जाने की जरूरत नहीं होगी। केंद्र ने दोनों मार्गों को जोड़ने के लिए नई सड़क निर्माण को मंजूरी दे दी है। इस सड़क के निर्माण के बाद केदारनाथ से बदरीनाथ तक की दूरी कम हो जाएगी, इसके अलावा यात्रियों के 3-4 घंटे भी बचेंगे। वहीं सड़क में एक सुरंग का भी निर्माण होगा, जिसमें करीब ढाई सौ करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण और विकास को लेकर केंद्र व राज्य सरकार गंभीर है। विकास कार्यों पर पीएम नरेंद्र मोदी की हमेशा नदर रहती है। वह कई बार केदारनाथ पहुंच चुके हैं। है।

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार इस सुरंग को बनाने में करीब ढाई साल का समय लगेगा। सड़क निर्माण के बाद केदारनाथ और बद्रीनाथ के बीच में यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को रुद्रप्रयाग नहीं जाना पड़ेगा। इसे उनके 3 से 4 घंटे का समय लगेगा। बता दें कि निर्माण के लिए वन भूमि का इस्तेमाल होगा और इसके लिए राज्य सरकार ने पहले ही अनुमति दे दी है। जानकारी के अनुसार एक दिन में करीब 10 हजार गाड़ियां सुरंग से जा पाएंगी। सुरंग में आने और जाने के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now