उत्तराखंड पंचायत चुनाव: मतदान शुरू, शाम को सामने आएंगे नतीजे

देहरादून: 12 जिलों में क्षेत्र प्रमुखों के 62 पदों के लिए आज मतदान होगा। इस मतदान में 148 प्रत्याशियों के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्य अपने मत का प्रयोग करेंगे। मतदान प्रक्रिया सुबह 10 बजे शुरू हो जएगी। मतदान खत्म होने के बाद मतगणना होगी।  राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 89 विकास खंडों में क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव घोषित किए गए थे। इसमें से 27 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध हो गए थे। इस हिसाब से 62 पदों पर बुधवार को मतदान होना है।

ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए कुल मिलाकर 148 प्रत्याशी मैदान में हैं। ज्येष्ठ उप प्रमुखों के 62 पदों के लिए 162 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी तरह कनिष्ठ उप प्रमुखों के लिए 61 पदों के लिए 161 प्रत्याशी मैदान में हैं। 

चुनाव से पहले ही मतदाताओं की खरीद फरोख्त की तमाम शिकायते सामने आई है। इस देखते हुए आयोग ने काफी सख्त रवैया अपनाया हुआ है। इसके तहत मतदाताओं को साफ कहा गया है कि वे मतदान स्थल से 200 मीटर की दूरी तक ही वाहन में जाएंगे।

मतदान कक्ष में मोबाइल, कैमरा आदि ले जाना बैन है। आयोग ने सभी पर्यवेक्षकों को चौकस निगाह रखने को भी कहा है। इसके अलावा किसी तरह की गड़बड़ी सामने आने पर पर्यवेक्षकों, आयोग और जिला स्तर पर गठित शिकायत प्रकोष्ठों के अधिकारियों से भी शिकायत की जा सकती है। इन चुनावों में भाजपा का पक्ष कांग्रेस से भारी रहा है। अधिकतर सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी नहीं उतारा और भाजपा के कई प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं। देर शाम तक मतगणना के बाद मत परिणाम भी सामने आने के पूरी तस्वीर क्लिर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड में शर्मनाक घटना, बच्चे ने की दूध पीने की जिद्द, मां ने गंगा में फेंक दिया

यह भी पढ़ें:पुलिस को मिली सेक्स रैकेट चलने की सूचना, वहां पहुंचे तो मौजूद थे तीन कपल

यह भी पढ़ें:50 अंडे खाने की लगी शर्त, 42 खाने के बाद मर गया युवक, गर्भवती है पत्नी

यह भी पढ़ें:अल्मोड़ा के लक्ष्य ने विदेश में रोशन किया उत्तराखण्ड नाम, एक और खिताब पर कब्जा

ह भी पढ़ें: हल्द्वानी SBI में किसके हैं 27 करोड़ रुपए, ग्राहकों को खोज रहा है बैंक


Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now