इंस्पायर अवॉर्ड नामांकन, उत्तराखंड ने देश के टॉप 5 राज्यों में जगह बनाई

केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू की गई है। इंस्पायर अवॉर्ड नामांकन में उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। देश के शीर्ष 10 राज्यों में उत्तराखंड पांचवें स्थान पर है। देशभर के 50 जिलों में टिहरी गढ़वाल आठवें और चमोली 16 वें नंबर पर है। इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता का मकसद छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक प्रतिभा को नेशनल लेवल पर पहचान दिलाना है।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ आपदा के दौरान लापता हुए लोगों में से चार लोगों के कंकाल मिले

इस प्रतियोगिता के लिए सभी छठीं से 10वीं के बीच के (10 से 15 वर्ष के बीच के) स्कूलों के माध्यम से इस प्रतियोगिता में पंजीकरण कर सकते हैं। पिछले कुछ सालों से यह प्रतियोगिता बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। वहीं बाल वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए इस प्रतियोगिता में जिला स्तर पर मॉडल प्रदर्शनी लगाई जाती है। जहां से श्रेष्ठ मॉडल का चयन कर, इसे राज्य स्तर पर और राज्य स्तर से राष्ट्रीय स्तर पर भेजा जाता है। कई छात्रों को इस प्रतियोगिता के तहत विदेश जाकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनाया है।

बात जिलों के हिसाब से करें तो देश के टॉप 50 जिलों मे उत्तराखंड के कई जिलों ने स्थान पाया है। आंकड़ों के अनुसार टिहरी गढ़वाल के आठ विकासखंडों के 681 स्कूलों के 2808 बच्चों ने, रुद्रप्रयाग के तीन विकासखंडों के 259 स्कूलों के 1296 बच्चों ने, देहरादून के 6 विकासखंडों के 286 स्कूलों के 1386 बच्चों ने, नैनीताल के आठ विकासखंडों के 235 स्कूलों के 1170 बच्चों ने इस प्रतियोगिता के लिए नाम दर्ज कराया है। यह संख्या बताती है कि उत्तराखंड के युवा विज्ञान के क्षेत्र में काम करने के लिए इतने उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड: 12 साल के बच्चे ने उड़ाए दादा के 4 लाख रुपए, कर डाली लाखों की शॉपिंग

अपर निदेशक गढ़वाल महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय नई दिल्ली की ओर से हर साल इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता होती है। इस साल 16 सितंबर तक हुए नामांकन में उत्तराखंड देश के शीर्ष 10 राज्यों में से पांचवें स्थान पर है। जबकि चंडीगढ़ पहले और बिहार दूसरे स्थान पर है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now