विजय हजारे में उत्तराखण्ड क्रिकेट टीम ने जमाया जीत का पंजा, मिजोरम को दी करारी शिकस्त

486

हल्द्वानी: उत्तराखण्ड क्रिकेट टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी जीत का पंजा पूरा कर लिया है। उत्तराखण्ड टीम ने मिजोरम को 153 रनों से मात दी। यह मैच उत्तराखण्ड के बल्लेबाजों को खास रहा। टीम के सलामी बल्लेबाज करणवीर कौशल ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए टूर्नामेंट में दूसरा शतक जमाते हुए 118 रनों की पारी खेली। वहीं सौरभ रावत ने भी शानदार 61 रनों की पारी खेली।

उत्तराखण्ड की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी उत्तराखण्ड टीम ने शानदार शुरू की। सलामी बल्लेबाज करणवीर कौशल और विनीत सक्सेना ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े। उत्तराखण्ड का पहला विकेट विनीत सक्सेना के रूप में गिरा, उन्होंने 13 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए आर्य सैठी 13 और वैभव 1 रन बनाकर आउट हो गए।

karanveer kaushal uttarakhand cricket team

लगातार तीन विकेट गिरने से उत्तराखण्ड दवाब में जरूर था लेकिन करणवीर ने गेंदबाजों की धुलाई जारी रखी और टूर्नामेंट का दूसरा शतक पूरा किया। उन्होंने कप्तान रजत भाटिया के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। रजत भाटिया 19 रन बनाकर आउट हुए। कुछ ही देर बाद करणवीर भी 118 बनाकर आउट हो गए और उत्तराखण्ड का स्कोर 179/6 हो गया।

संकटमोचक सौरभ रावत

मिजोरम की टीम मैच में वापसी जरूर की थी लेकिन सौरभ रावत और रंगाराजन की साझेदारी ने उन्हें एक बार फिर मुकाबले से दूर और उत्तराखण्ड का पलड़ा भारी कर दिया। दोनों ने 59 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। रंगाराजन ने 26 रनों की पारी खेली। वहीं सौरभ रावत एक बार फिर अपने भरोसेमंद अंदाज में दिखें। उन्होंने ना सिर्फ तेजी से रन बनाए बल्कि विकेट गिरने के सिलसिले को रोका।

सौरभ ने टूर्नामेंट का दूसरा अर्धशतक पूरा करते हुए 61 रनों की पारी खेली। सौरभ के आउट होने के बाद मंयक मिश्रा के ताबड़तोड़ 41* और दीपक धपोला के 18 रनों की बदौलत उत्तराखण्ड टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 321 रन बनाए। मिजोरम के गेंदबाज पूरे 50 ओवर जूझते नजर आए लेकिन तरुवर कोहली हैट्रिक लेने में कामयाब रहे। उन्होंने 10 ओवर में 65 रन देकर 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने आखिरी ओवर में दीपक धपोला, सन्नी सिंह और शुभम सौडियाल को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की।

मिजोरम की बल्लेबाजी- लक्ष्य का पीछा

322 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मिजोरम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दीपक धपोला ने सलामी बल्लेबाज  एमाटे को शून्य पर आउट कर दिया। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए  तरुवर कोहली भी केवल 5 रन बनाकर धपोला का शिकार बने।  तीसरे विकेट के लिए अखिल राजपूत (23) और मिकाल(20) ने 31 जोड़ विकेट गिरने को सिलसिले को थोड़ी देर के लिए जरूर रोका। इसके बाद मिजोरम का मध्यक्रम पूरी तरह दवाब में आ गया। उत्तराखण्ड के गेंदबाजों का सामना नहीं सके और उसके नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। मिजोरम की ओर से सिनान ने सबसे ज्यादा 73 रनों की पारी खेली जो केवल हार का अंतर कम कर पाई। अंत में उत्तराखण्ड ने 153 रनों से जीत हासिल की। गेंदबाजी में उत्तराखण्ड की ओर से वैभव पावर तीन व मयंक मिश्रा और दीपक धपोला ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।