पहाड़ की प्रतिभा ने दी टेस्ट क्रिकेट में दस्तक, ऋषभ पंत बने पहले खिलाड़ी

336

हल्द्वानी: भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड दौरा कुछ अच्छा नहीं घट रहा है। पहले वनडे सीरीज में हार के बाद टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से पीछे हैं। अब भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में बने रहने के लिए ट्रेंट ब्रिज में जीत हासिल करनी होगी। भारत के लिए नोटिंगम टेस्ट की शुरूआत अच्छी रही। पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान में 307 रन बना लिए है। ये इस सीरीज़ में पहला मौका है जब टीम ने 300 का आंकड़ा पार किया है। ये टेस्ट उत्तराखण्ड निवासियों के लिए खुशी का पल लेकर आया है। रुड़की के ऋषभ पंत को भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक के स्थान पर जगह दी गई है।

कैसे हुई भारतीय टीम में ऋषभ की एंट्री

ऋषभ पंत उत्तराखण्ड के पहले खिलाड़ी है जिन्हें टेस्ट मैच खेलने का गौरव हासिल हुआ है। पिछले एक साल में पंत ने सभी फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने विजय हजारे, सैयद मुश्ताक और आईपीएल-11 में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर विश्व को अपनी प्रतिभा की पहचान दी।

rishabh pant

इस बीच उन्होंने भारत की ओर से सबसे तेज टी-20 शतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने शैयद मुश्ताक ट्रॉफी में हिमाचल के खिलाफ 32 गेंदों में शतक पूरा कर दिया। पंत भारत के लिए 4 टी-20 खेल चुके हैं। ऋषभ ने आईपीएल सीजन-11 में 684 रन बनाए थे।

पहले दिन भारत का खेल

तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और केएल राहुल ने टीम का अच्छी शुरूआत दी लेकिन वो अपनी इन पारियों को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। पहले विकेट के लिए दोनों ने 60 रन जोड़े।

Image result for india vs england third test

धवन ने 35 तो राहुल ने 23 रन बनाए। लंच से पहले भारत को चेतेश्वर पुजारा के रूप में बड़ा झटका लगा। पुजारा ने एक बार फिर टीम को निराश किया और मात्र 13 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद भारतीय टीम एक बार फिर संकट में आ गई। खराब फॉर्म से जूझ रहे भारत के उपकप्तान अजिक्य रहाणे इस बार खुछ और सोच कर आए थे। विराट और रहाणे ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की अच्छी खबर ली और दूसरे सत्र में विकेट के लिए तरसा दिया।

विराट और रहाणे की शानदार साझेदारी

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी कर पारी को अच्छी स्थिति में पहुंचाया। रहाणे ने 13वीं टेस्ट फिफ्टी पूरी की। वे 131 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 81 रन बनाने के बाद ब्रॉड की गेंद पर स्लिप में एलिस्टेयर कुक को कैच दे बैठे। विराट 97 रनों पर खेल रहे थे जब आदिल रशीद की गेंद पर वे स्लिप में स्टोक्स को कैच थमा बैठे। उन्होंने 152 गेंदों में 11 चौके लगाए।

Image result for india vs england third test

हार्दिक पांड्याब जब 14 रनों पर थे तब ब्रॉड की गेंद पर तीसरी स्लिप पर कीटन जैनिंग्स ने उनका आसान कैच छोड़ा। हार्दिक इसका लाभ नहीं उठा पाए और 18 के निजी स्कोर पर जेम्स एंडरसन की गेंद पर दूसरी स्लिप पर बटलर को कैच थमा बैठे।  भारत ने पहले दिन के खेल की समाप्ति के समय खराब शुरुआत से उबरते हुए 87 ओवरों में 6 विकेट पर 307 रन बना लिए हैं। डेब्यू मैच खेल रहे रिषभ पंत 22 रन बनाकर क्रीज पर है।