फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। (First Sunday of August is Friendship Day) फ्रेंडशिप डे के लिए दोस्त खासा उत्साहित रहते हैं। अलग-अलग देशों व क्षेत्रों में इसे अपने अंदाज से मनाया जाता है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे इसकी शुरूआत कहा से हुई। फ्रेंडशिप डे के मौके पर दोस्त एक दूसरे से दोस्ती के रिश्ते को निभाने का वादा करते हैं। यह अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है ,आज हम आपको बताएंगे। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है।

बताया जाता है कि अमेरिका में साल 1935 में सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया। व्यक्ति की मौत के बाद उसके एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली। इस आत्महत्या ने लोगों को काफी ठेस पहुंचाई, उसके बाद लोगों में सरकार के प्रति काफी गुस्सा व्याप्त हो गया और जिस दिन उसके दोस्त आत्महत्या की थी उस दिन को दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) मनाने का प्रस्ताव अमेरिकी सरकार के समक्ष रखा था।

पहले तो सरकार ने इस प्रस्ताव को पास करने अनुमति नहीं दी, लेकिन लोगों को उनकी लड़ाई का फल 21 साल बाद मिला। बढ़ते क्रोध को देखते हुए अमेरिकी सरकार लगभग 21 साल बाद 1958 में ये प्रस्ताव मंजूर किया। तब से ही अगस्त के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा कर दी गई और हर साल अगस्त का पहला रविवार फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है।