पाक में क्यों गूंज रहा है ‘मोदी से तू डरता है, मरियम से तू लड़ता है’

max face clinic haldwani

नई दिल्ली: कश्मीर से धारा 370 हटाने का मोदी सरकार के फैसला विश्वभर में सुर्खियां बटोर रहा है। भारत सरकार के इस फैसले के बाद विपक्ष आलोचना कर रहा है। तो वहीं पाकिस्तान तिलमिला गया है। पाकिस्तान के आवाम के अलावा प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीरी राख गाने लगे है।

मोदी सरकार के इस फैसले के बाद इमरान खान की उनके देश में ही काफी आलोचना हो रही है। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज की गिरफ्तारी को लेकर भी प्रधानमंत्री इमरान खान अपने देश में बुरी तरह घिर गए। बता दें कि जम्मू-कश्मीर पर भारतीय नेतृत्व के फैसले पर आगे की रणनीति तय करने के लिए पाकिस्तान की संसद में 6 अगस्त को संयुक्त सत्र बुलाया गया था। संसद में जब प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर मुद्दे पर उठे सवालों का जवाब दे रहे थे तो उनके हाव-भाव में झल्लाहट साफ नजर आई। भारत सरकार के फैसले को वो असंविधानिक करार दे रहे थे।

संसद में उन्होंने विपक्ष से सलाह मांगते हुए कहा कि आप ही बताएं कि कश्मीर में भारतीय कार्रवाई के जवाब में उनकी सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए। वहीं ये भी सामने आ रहा है कि पाकिस्तान की जनता का ध्यान हटाने के लिए इमरान खान ने मरयम नवाज को गिरफ्तार करवाया है।  मरयम नवाज की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान की जनता प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ सड़क पर उतर आई है। महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। पाक की सड़कों पर नारा लग रहा है- ‘ मोदी से तू डरता है, मरयम से तू लड़ता है’। इसके साथ ही लोग ‘नियाजी गो बैक; नियाजी गो बैक’ के नारे लगा रहे हैं।

370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले के बाद इमरान बैकफुट पर हैं। अपने देशवासियों के विरोध का जवाब देते हुए इमरान ने कहा कि आखिर मैंने कौन सा कदम नहीं उठाया है, हमारा विदेश मंत्रालय तमाम देशों के राजदूतों के साथ बैठक कर रहा है। मैं दूसरे देशों के साथ भी संपर्क कर रहा हूं। अंतरराष्ट्रीय मंच से भी मदद मांग रहे हैं। पाकिस्तान में इसे बहुत बड़ी हार मानी जा रही है और मीडिया ने तो इसे 1971 के शर्मनाक हार तक से तुलना कर दिया। पाकिस्तान में इसे बड़ी कूटनीतिक हार मानी जा रही है।

पाकिस्तानी मीडिया जहां महज 2 हफ्ते पहले इमरान खान के अमेरिका दौरे का गुणगान कर रही थी और उसे इमरान का मास्टर स्ट्रोक कह रही थी वहीं अब इसे बड़ी हार बता रहा है। इमरान खान की पूरे देश में फजीहत हो रही है और अब तक जो उन्हें मजबूत नेता मान रहे थे वे भी उन्हें अब तक का सबसे कमजोर नेता मानने लगे हैं। इन आलोचनाओं के बीच इमरान खान की सरकार बौखलाहट में भारत से कूटनीतिक संबंध तोड़ने की बात से लेकर युद्ध तक की धमकी दे रही है।